तीरथगढ जलप्रपात छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल

छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल तीरथगढ़ के बारे में पूरी जानकारी –

तीरथगढ जलप्रपात छत्तीसगढ़ कई खूबसूरत झरनों से भरा है और इसी वजह से इसे सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया गया है। मैदानी क्षेत्रों से लेकर झरनों तक सब आंखों को आकर्षित करते हैं। इस राज्‍य में पर्यटकों के देखने लायक बहुत कुछ है। ऐसा ही एक झरना है जो स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है, उसका नाम है तीरथगढ जलप्रपात। ये देखने में बहुत खूबसूरत है। ऊंचे पहाड़ों से गिरता पानी पर्यटकों के मन, मस्तिष्‍क और आत्‍मा को शांत कर देता है।

अगर आप छत्तीसगढ़ में किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आप अपने परिवार और दोस्‍तों के साथ रिलैक्‍स कर सकते हैं तो आप इस खूबसूरत झरने का टूर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं तीरथगढ जलप्रपात के बारे में और किस तरह यहां पहुंचा जा सकता है।

TIRATHGARH WATERFALL JAGDALPUR |

तीरथगढ जलप्रपात  आने का सही समय गर्मी के मौसम में भले ही तीरथगढ जलप्रपात  का मौसम बहुत गर्म रहता हो लेकिन फिर भी यहां इस समय टूरिस्ट का तांता लगा रहता है। ये जगह हरियाली से सराबोर है और इसका वातावरण बहुत शांत और सुंदर है।

हालांकि अगर आप इस जगह की सबसे ज्‍यादा सुंदर नज़ारे को अपनी आंखों में बसाना चाहते हैं तो आपको अक्‍टूबर से लेकर मार्च के बीच में यहां आना चाहिए। इस समय तीरथगढ जलप्रपात का नज़ारा देखने का लायक होता है इसलिए आपको इस दौरान यहां आना चाहिए।

तीरथगढ जलप्रपात छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल
तीरथगढ जलप्रपात छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल

इस झरने के बारे में अहम जानकारी

छत्तीसगढ़ के बस्‍तर जिले में कांगेर नदी पर स्थित तीरथगढ़ झरने की ऊंचाई 299 फीट है। ये कांगेर घाटी नेशनल पार्क का हिससा है और ये खूबसूरत जंगलों और प्रचुर वनस्‍पति और वन्‍यजीवों से घिरा है। चूंकि, ये जगह बहुत खूबसूरत है इसलिए पर्यटक यहां पर फोटोग्राफी का भी बहुत मज़ा लेते हैं। यहां की हवा में एक अलग सा ही नशा घुला है।
ये जगह प्राकृतिक छटाओं से घिरी है और यहां का पानी दूधिया है। यहां आकर आपको दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह पर होने का अहसास होगा। प्रकृति का ऐसा खूबसूरत नज़ारा कोई भी प्रकृति प्रेमी भूलना मिस नहीं करना चाहेगा।

आसपास के दर्शनीय स्‍थल

तीरथगढ़ झरने की आपकी यात्रा और भी रोचक हो सकती है अगर आप इसके आसपास के स्‍थल भी देखें तो। यहां पर और भी कई खूबसूरत और शानदार जगहें हैं जो पर्यटकों के मन को भा सकती हैं। कांगेर घाटी नेशनल पार्क का हिस्‍सा हे तीरथगढ़ झरना जोकि प्रकृति के कई हीरों से सजा है। यहां पर झरनों से लेकर जंगल और गुफाएं देख सकते हैं। यहां पर कुटुमसर गुफा, भैंसा दरहा, दांडक गुफा, कैलाश गुफाएं,कांगेर घाटी और कई अन्‍य शांतिपूर्ण स्‍थल हैं जैसे नदियों के बांध और मिनी पूल आदि। तीरथगढ़ झरने के क्षेत्र में पक्षियों को भी निहार, फोटोग्राफी और मेडिटेशन कर सकते हैं। हरियाली और खूबसूरती से भरी इस जगह पर मेडिटेशन करके आपको भी बड़ा मज़ा आएगा।

तीरथगढ जलप्रपात छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल
तीरथगढ जलप्रपात छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल

तीरथगढ़ झरने पर क्‍या है –

तीरथगढ़ झरने पर आपको वो सब मिलेगा जिसकी तलाश एक प्रकृति प्रेमी को रहती है और फोटोग्राफर्स तो हमेशा ऐसी जगह ढूंढते रहते हैं। वहीं दूसरी ओर इस झरने के आसपास का बहुत खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है। इस घाटी का वातावरण बहुत शांत है और यहां आकर आपके मन को भी शांति की अनुभूति होती है

कैसे पहुंचे तीरथगढ़ झरना –

वायु मार्ग द्वारा :छत्तीसगढ़ के बस्‍तर जिले के तीरथगढ जलप्रपात तक पहुंचने का सबसे बेहतरीन रास्‍ता है कि आप रायपुर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लें और यहां से कांगेर घाटी नेशनल पार्क तक के लिए कैब करें। यहीं पर
ये झरना स्थित है। रायपुर एयरपोर्ट से इस झरने की दूरी 320 किमी है।

रेल मार्ग द्वारा : कांगेर घाटी नेशनल पार्क के लिए कोई सीधी ट्रेन उपलब्‍ध नहीं है। हालांकि, आप इसके नज़दीक स्थित जगदलपुर तक ट्रेन ले सकते हैं। नेशनल पार्क और जगदलपुर की दूरी 30 किमी है।

सड़क मार्ग द्वारा : सड़क मार्ग द्वारा कांगेर नेशनल पार्क आसानी से पहुंच सकते हैं। एक बार नेशनल पार्क पहुंचने के बाद आप यहां जगलों में ट्रैक कर सकते हैं और इसके पहाड़ी क्षेत्रों में ट्रै‍क करके तीरथगढ जलप्रपात तक पहुंच सकते हैं।