चित्रकोट जलप्रपात जगदलपुर छत्तीसगढ़

चित्रकोट जलप्रपात के बारे में पूरी जानकारी | CHITRAKOT WATERFALL JAGDALPUR

चित्रकोट जलप्रपात जगदलपुर को भारत का नियाग्रा फॉल कहा जाता है। लेकिन क्या आप चित्रकोट जलप्रपात की खासियत के बारे में जानते हैं और क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर के झरने सबसे खूबसूरत और शानदार क्यों हैं?
 
छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित,आप चित्रकोट जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यह पश्चिम जगदलपुर शहर से 38 किमी दूर और राजधानी रायपुर से 276 किमी दूर स्थित है।
 
यह झरना इंद्रावती नदी पर बहता है और ओडिशा के पश्चिम में चित्रकूट से शुरू होता है और आंध्र प्रदेश में गिरता है और फिर गोदावरी नदी में विलीन हो जाता है। इस नदी का उपयोग कई पनबिजली परियोजनाओं में किया जाता है। यह 95 फीट ऊंचा और 985 फीट चौड़ा है।
जो नियाग्रा फॉल का एक तिहाई है। इस कारण से, यह भारत का सबसे चौड़ा झरना है। अगर आप दूर से देखेंगे तो आपको चित्रकोट जलप्रपात किसी सपने से कम नहीं लगेगा और आप इस दृश्य को अपने जीवन में भी नहीं भूल पाएंगे।

चित्रकोट जलप्रपात जगदलपुर छत्तीसगढ़
चित्रकोट जलप्रपात जगदलपुर छत्तीसगढ़ 
  • ऑफ सीज़न के दौरान, यह चित्रकोट जलप्रपात कई छोटी धाराओं में फैलता है और एक घोड़े की नाल के आकार में अलग-अलग बहता है।
  •  हालांकि, मानसून के दौरान, चित्रकूट जलप्रपात की भयंकर धाराएँ हैं।
  • चित्रकूट फॉल्स के बाएं किनारे पर एक छोटा हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव और कई प्राकृतिक रूप से निर्मित कुंडों और गुफाओं को समर्पित है। इन गुफाओं को पार्वती गुफाओं के रूप में जाना जाता है।
  • चित्रकोट झरना कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के पास स्थित है। इसके अलावा, एक और झरना तीरथगढ़ जलप्रपात पर स्थित है। नदी के तेज प्रवाह के कारण, यह धुंध के बादल पैदा करता है और फिर अपने तल पर अर्धवृत्ताकार आकार में बने तालाब से टकराता है। 
  • चित्रकोट फॉल्स की सुंदरता विशेष रूप से सूर्यास्त के दौरान देखी जा सकती है। 
  • यह झरना बाढ़ के मौसम या मानसून के मौसम के दौरान गाद से भर जाता है। यह भारत का सबसे चौड़ा झरना है।
  • चित्रकोट फॉल्स के नीचे, कई छोटे-छोटे शिवलिंग हैं।

1. चित्रकोट जलप्रपात देखने के लिए सबसे अच्छा समय –

चित्रकूट झरना देखने का सबसे सही समय मॉनसून के मौसम यानि जुलाई से सितंबर में इस शानदार चित्रकूट वॉटरफॉल को देखने का सबसे सही समय है। कभी-कभी बारिश के बाद यहां पर आकाश में सुंदर इंद्रधनुष देखने को मिलेगा। यहां पर आने का ये सबसे बड़ा फायदा है। 
 

2. चित्रकोट जलप्रपात जाएं तो क्या करें – 

झरने के बिलकुल नीचे तट पर एक तालाब देख सकते हैं जहां पर भगवान शिव की मूर्ति स्‍थापित है। इसके पास प्राकृतिक रूप से निर्मित गुफाएं हैं जिन्‍हें संगठित रूप से पार्वती गुफाओं के नाम से जाना जाता है। झरने के पास आपको नाविक मिल जाएंगें जो आपको झरने के बीचों बीच लेकर जाएंगें। हालांकि, बच्‍चों और वृद्धों को झरने के बहुत करीब नहीं आना चाहिए क्‍योंकि इस झरने का तेज और रफ्तार बहुत ज्‍यादा है।

3. चित्रकोट जलप्रपात कैसे पहुंचें – 

इस पर्यटन स्थल पर पहुंचने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं जिनके माध्यम से आप यहां जा सकते हैं।
 
हवाई मार्ग द्वारा: चित्रकोट जलप्रपात रायपुर हवाई अड्डे या विशाखापत्तनम हवाई अड्डे के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। यह रायपुर हवाई अड्डे से 285 किमी और विशाखापत्तनम हवाई अड्डे से 340 किमी की दूरी पर स्थित हैं। दोनों हवाई अड्डे भारत के मुख्य शहरों जैसे बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, नई दिल्ली आदि से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। यहां पहुंचने के बाद आप बस या टैक्सी से चित्रकोट जलप्रपात आसानी से पहुंच सकते हैं।
 

ट्रेन द्वारा: जगदलपुर सिटी में रेलवे स्टेशन है जहां नियमित रूप से कोलकाता, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर आदि स्थानों से ट्रेनें आती हैं। जगदलपुर चित्रकोट फॉल्स से 38 किमी दूर है। स्टेशन के बाहर से चित्रकोट जलप्रपात के लिए टैक्सी आसानी से आवागमन के लिए उपलब्ध है।

सड़क मार्ग से: जगदलपुर शहर छत्तीसगढ़ में काफी लोकप्रिय है। इसलिए यह राज्य की राजधानी रायपुर के साथ-साथ राज्य के बाकी हिस्सों से भी सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। राज्य सरकार की बसें उपलब्ध हैं, जो आपको सीधे चित्रकोट जलप्रपात या जगदलपुर तक ले जाएंगी।

4 . चित्रकोट जलप्रपात के आसपास कहां रुकें – 

अगर आप चित्रकोट जलप्रपात देखने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आपको पहले ही वहां रुकने की सविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। आपकी सुविधा के लिए बता दें कि यहां श्री जी भवन, होटल राज पैलेस, नमन बस्तर, डंडामी लक्जरी रिजॉर्ट और बस्तर जंगल रिजॉर्ट जैसे अच्छे और किफायती होटल मौजूद हैं। इन होटलों में आप अपने बजट और सुविधा के अनुसार कमरे बुक करा सकते हैं। आप चाहें तो यहां ठहरने के लिए प्री बुकिंग भी करा सकते हैं। 

watch youtube video:-
 
चित्रकोट जलप्रपात जगदलपुर

4 thoughts on “चित्रकोट जलप्रपात जगदलपुर छत्तीसगढ़”

Leave a Comment

error: Content is protected !!